फोटोग्रामिती

फ़ोटोग्रामिती और यूएवी फ़ोटोग्रामिती

फ़ोटोग्रामिति सुदूर संवेदन की प्रारंभिक तकनिकों में से एक है। फ़ोटोग्रामिति शब्द ग्रीक की तीन अलग शब्द फ़ोटो, ग्राम और मेट्री का संयोजन है, जिसका अर्थ है अंग्रेज़ी में क्रमशः प्रकाश, आरेखन और मापन। एन.ई.सैक में हमारी विशेषज्ञता उपयोगकर्ताओं के लिए नवीन और संभावित सेवाएं विकसित करने के लिए ज्ञान, तकनीक और भौगोलिक क्षेत्रों वाले लोगों को एकजुट करने में निहीत है। हम व्यापक डोमेन क्षेत्रों के विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए भू-स्थानिक समाधान प्रदान करते हैं। हम सटीक और प्रभावी डेटा संग्रह लागत के साथ उच्च परिशुद्धता फोटोग्रामिति सेवाएं प्रदान करते हैं जो जीआईएस परियोजनाओं की योजना और डिज़ाईन का एक महत्वपूर्ण इनपुट साबित होता है।

फ़ोटोग्रामिति का उपयोग भौतिक वस्तुओं से विश्वसनीय सूचनाएं और डेटा प्राप्त करने के लिए किया जाता है और आगे मानचित्र, चित्रण, या टेराईन्स के 3डी मॉडल के लिए प्रयोग किए जाते हैं। महत्वपूर्ण भू-डेटा को निकालने के लिए उपयोग किए जाने से पहले हवाई पूर्व- और पश्च- प्रसंस्करण प्रतिबिंब में फ़ोटोग्रामिति की आवश्यकता होती है।

फ़ोटोग्रामिति प्रभाग डिजिटल फ़ोटोग्रामिति सेवाओं में मानक कार्यों के लिए पूर्ण समाधान प्रदान करता है जैसे – हवाई त्रिभुजन, डीईएम/डीटीएम जेनरेशन, फ़ोटोग्रामिति मैपिंग, त्रिविम संकलन, स्थलाकृतिक और प्लान मैट्रीक विशेषता (आकृति) निकर्ष, आर्थोफ़ोटो उत्पादन, रंग संतुलन, कंटुर(परिरेखा) उत्पादन, नहर /सड़क/रेलवे के लिए संरेखन अध्ययन, कट एंट फिल वल्यूम आकलन – मात्रात्मक विशलेषण, L-अनुभाग एवं क्रॉस सेक्शन(अनुप्रस्थ काट) प्रोफाइल जेनरेशन, पावर – लाइन मॉनिटरिंग एंड मैनटेइनैन्स, क्लॉज़ रेंज फ़टोग्रामिति, 3 डी टेरेईन विज्वलाइजेशन और फ़ोटो यथार्थ परक 3डी सीटी मॉडलिंग।

एन.ई.सैक ने एक नवीन युग में प्रवेश किया है – यूएवी फोटोग्रामिति प्रतिबिंबन अनुप्रयोग। यूएवी फ़ोटोग्रामिति को नया फ़ोटोग्रामिति माप उपकरण के रूप में समझा जा सकता है, जो हवाई और स्थलीय फ़ोटोग्रामिति के संयोजन के निकट सीमा क्षेत्र में कई नए अनुप्रयोग प्रशस्त करता है। यूएवी फ़ोटोग्रामिति बड़े पैमाने पर निर्माण मॉडलिंग से लेकर वनस्पति संरचना मानचित्रण तक विभिन्न अनुप्रयोगों में उपयोगी है, जो विशेष रूप से उत्तर पूर्वी क्षेत्र में बहुत सीमित कनेक्टीविटी(संयोजकता) और भौतिक अवसंरचना के साथ स्थानीय योजना और विकास के लिए बेहद लाभान्वित है।

यूएवी (मानव रहित हवाई वाहन), जिन्हें ड्रोन कहा जाता है, आजकल आमतौर पर छोटे क्षेत्रों में कुशल लागत और तैनाती के लिए अधिक लचीलेपन के कारण हवाई प्रतिबिंब प्राप्त करने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग कर रहा है जो अन्यथा पारंपरिक मानव निर्मित हवाई फ़ोटोग्रामिति के लिए विकल्प है।

एनईसैक के तीन रोटर आधारित यूएवी है जिसमें विविध डेटा अधिग्रहण उपकरण जैसे डिजिटल कैमरा, बहुस्पेकट्रमी सेंसर, जीपीएस सिस्टम शामिल है। यूएवी भूतल स्तर से 1500 ऊपर तक उड़ सकता है, 4-6 कि.मी रेंज और 1:200 से 1:1000 तक प्राप्त की जा सकती है। यूएवी मैन्युल, अर्ध–स्वचालित और स्वायत्त मोड में उड़ सकता है।

विशेषज्ञता में हवाई सर्वेक्षण, भू-नियंत्रण सर्वे, मूल्य वर्धित सेवाएं और संपूर्ण समाधान प्रदान करना शामिल है जैसे- जीआईएस का प्रयोग, पोएंट क्लाउड डेटा का प्रयोग करके क्लॉज़ कॉन्टोर मैपिंग और डीएसएम/डीटीएम जेनरेशन, आर्थोफ़ोटो उत्पाद, 3-डी फ़िचर पुननिर्माण और दृश्य ।