असम नदी एटलस की तैयारी

असम के लिए नदी एटलस की तैयारी 2017 के दौरान शुरू की गई है। इस परियोजना में, असम में प्रवेश करने वाली सभी बड़ी और छोटी नदियों को 1:4000 के पैमाने पर मैप किया गया है। मानचित्रण में बाएं और दाएं किनारे, तलछट, तटबंध, जल-मौसम विज्ञान वेधशालाएं, स्लुइस गेट, पी एंड आरडी बांध, प्रमुख स्थान, सड़कें, रेलवे लाइन आदि शामिल हैं। सभी नदियों के लिए एल.यू.एल.सी मानचित्र परिभाषित बफर के साथ बनाया गया है। इसके अतिरिक्त, असम के संबंधित जिलों में प्रवेश करने वाली सभी नदियों के उद्गम को दर्शाने के लिए जिलेवार नदी जलग्रहण मानचित्र तैयार किए जा रहे हैं। वर्तमान में यह परियोजना प्रगति पर है और असम के 20 जिलों के लिए मानचित्रण पूरा होने के चरण में है। जनवरी, 2018 के दौरान इस परयोजना की अंतरिम समीक्षा में, माननीय मुख्यमंत्री, असम ने परियोजना की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया एवं आशा किया की यह  अभ्यास असम में नदी योजना और विकास में बहुत मददगार होगा।

असम के भूमि संसाधन सूची मानचित्र

प्राकृतिक संसाधनों, विशेष रूप से भूमि संसाधनों का प्रबंधन, भोजन, पानी और पर्यावरण सुरक्षा प्राप्त करने की कुंजी है। इसकी विशेष प्रासंगिकता है क्योंकि भारत में प्रति व्यक्ति कृषि भूमि की उपलब्धता जनसंख्या वृद्धि, औद्योगिकरण और शहरी विस्तार के कारण घट रही है। भूमि उत्पादकता में सुधार के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों में से, बंजर भूमि/अवक्रमित भूमि का विकास सबसे व्यवहार्य विकल्पों में से एक है।

परियोजना का उद्देश्य भूमि संसाधन विकास और प्रबंधन योजना के लिए जीआईएस डेटाबेस तैयार करना है। डेटाबेस 1:50000 पर भूमि उपयोग भूमि कवर मानचित्र (एल.यू.एल.सी) 1:25000 पैमाने पर शीट और गली कटाव क्षेत्र, 1:10000 पैमाने पर विस्तृत जल निकासी, असम के जल निकाय मानचित्र और कृषि एवं निर्मित क्षेत्र के पहचान का मानचित्रण कर रहे हैं। मौजूदा एलयूएलसी और जल निकाय मानचित्र जो अंतरिक्ष विभाग द्वारा राष्ट्रीय प्राकृतिक संसाधन जनगणना परियोजना के तहत तैयार किए गए थे, इस परियोजना के लिए इनपुट के रूप में उपयोग किए जाते हैं। एलयूएलसी और जल निकाय का मानचित्र एलआईएसएस III मल्टीटेम्पोरल डेटा का उपयोग करके 1:50000 के पैमाने पर तैयार किया गया था। असम के लिए एल.यू.एल.सी मानचित्र में आठ प्रमुख वर्ग और 43 उप वर्ग शामिल हैं। एल.यू.एल.सी, ढलान और मिट्टी की बनावट की व्युत्पन्न जानकारी के आधार पर शीट कटाव मानचित्र तैयार किया गया था। असम के मृदा संरक्षण विभाग द्वारा प्रदान की गई व्यापक मूल सूचना के साथ एन.आर.एस.सी, हैदराबाद द्वारा विकसित भुवन वेब पोर्टल का उपयोग करते हुए कोम्पसैट डेटा का उपयोग करके 1:25000 पैमाने पर नाला कटाव मानचित्र तैयार किया गया था। भू-सत्यापन और नाले के कटाव के लिए वर्णक्रमीय हस्ताक्षरों के संग्रह के लिए चयनित स्थलों का दौरा किया गया। शीट कटाव एल.यू.एल.सी, मिट्टी की बनावट और इलाके के ढलान का एक व्युत्पन्न उत्पाद है। अध्ययन से पता चलता है कि 2,98,745 हेक्टेयर क्षेत्र शीट कटाव के अधीन है और 153 हेक्टेयर क्षेत्र नाला कटाव के अधीन है। आगे अध्ययन से पता चलता है कि गोलाघाट (13.5%), चिरांग (11.09%) कोकराझार (8.14%), होजई (8.08%), पश्चिम कार्बी आंगलोंग 7.91%) जिले में शीट कटाव क्षेत्र का प्रतिशत अधिक है और बिश्वनाथ (7.29%) लखीमपुर (4.43%), बक्सा (3.21%), चिरांग (2.62%), धेमाजी (2.49%) जिलों में गली कटाव वाले क्षेत्रों का प्रतिशत अधिक है।

आई.डब्ल्यू.एम.पी वाटरशेड की निगरानी और मूल्यांकन

परियोजना में 2009-10 से 2014-15 तक स्वीकृत परियोजनाओं के लिए भुवन वेब सेवाओं और मोबाइल एप का उपयोग करके आई.डब्ल्यू.एम.पी परियोजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन की परिकल्पना की गई है (यह राज्य दर राज्य भिन्न हो सकता है।) और एन.ई-सैक भारत के पूर्वोत्तर भाग के लिए परियोजना को अंजाम दे रहा है। कर्यान्वयन की तारीख से 5 साल की अवधि के लिए प्रत्येक परियोजना की निगरानी की जानी है। परियोजना को एन.आर.एस.सी में कार्यान्वित किया जा रहा है और भू-स्थानिक उपकरण विकसित किए गए हैं (सृष्टि – भुवन पर एक वेब जी.आई.एस इंटरफेस और दृष्टि – एक मोबाइल आधारित एंड्राइड एप्लिकेशन)। परियोजना की अवधि 2020 तक है। इस परियोजना के कार्यक्षेत्र में उच्च विभेदन उपग्रह डेटा – एल.आई.एस.एस IV और कार्टौसैट का प्रसंस्करण शामिल है; एस.आई.एस-डी.पी डेटाबेस के आधार पर वाटरशेडकी सीमाओं का सुधार/फाइन ट्यूनिंग; एल.यू.एल.सी मानचित्रों का निर्माण,एन.डी.वी.आई, दृष्टि तस्वीरों के आधार पर मूल्यांकन एवं निर्धारण, प्रतिनिधि स्थलों की सीमित आधार सत्यता द्वारा समर्थित परियोजनाओं में परिवर्तन का पता लगाने वाले मानचित्र तैयार करना। इस दृष्टिकोण में सुझाए गए प्रारूप में प्रत्येक परियोजना क्षेत्र के लिए वर्षवार रिपोर्ट तैयार करना शामिल है। एनईसैक एनईआर के राज्य सुदूर संवेदन अनुप्रयोग केन्द्रों के सहयोग से निम्नलिखित गतिविधियों को अंजाम दे रहा हैः

  • उच्च विभेदन उपग्रह डेटा का प्रसंस्करण – एल.आई.एस.एस IV और कार्टोसैट।
  • एस.आई.एस-डीपी उपग्रह छवि के आधार पर वाटरशेड सीमाओं का सुधार/फाइन ट्यूनिंग।
  • एलयूएलसी मानचित्रों का निर्माण, एन.वी.डी.आई, दृष्टि तस्वीरों के आधार पर मूल्यांकन और निर्धारण, परिवर्तन का पता लगाने वाले मानचित्रों को आधार सत्यता के साथ-साथ प्रत्येक परियोजना क्षेत्र के लिए वर्षवार रिपोर्ट तैयार करना।
  • सभी संसाधित डेटा ऑनलाइन विश्लेषण /व्याख्या के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

सुदूर संवेदन और जीआईएस का उपयोग कर सियांग नदी में पानी की गुणवत्ता में अचानक परिवर्तन पर विश्लेषण

ब्रह्मपुत्र नदी, पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में एक प्रमुख सीमा-पार नदी है, जो चीन से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है। ब्रह्मपुत्र का पानी चीन, भारत और बांग्लादेश द्वारा साझा किया जाता है और किसी भी समय नदी की गुणवत्ता या मात्रा में किसी भी बदलाव से अनुप्रवाह आबादी पर भारी प्रभाव पड़ने की संभावना है क्योंकि लाखों लोग अपने अस्तित्व के लिए इस नदी पर निर्भर हैं। नवम्बर 2017 के अंत में, पासीघाट (अरूणाचल प्रदेश) में नदी के किनारे रहने वाले लोगों ने देखा कि नदी पर तलछट में असामान्य वृद्धि हुई है। ब्रह्मपुत्र में आमतौर पर मानसून के मौसम में बहुत अधिक तलछट होती है लेकिन मानसून के थमने के बाद भी, नदी पर तलछट कम नहीं हुई थी और मछलीयों और अन्य जलीय जीवों के मरने और स्थानीय निवासियों द्वारा पानी की गुणवत्ता किसी भी उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं होने की कई खबरें थीं। खबरों के परिणाम स्वरूप कई बहसें हुईं और नदी की सीमा-पार प्रकृति के कारण यह मुद्दा एक अंतर्राष्ट्रीय चिंता का विषय बन गया। कई राजकीय, अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थानों ने नदी की गुणवत्ता के साथ-साथ मैलापन के स्तर में इस अचानक वृद्धि की संभावित उत्पत्ति पर जांच शुरू कर दी है। 27 नवम्बर 2017 को पासीघाट में सियांग नदी से लिए गए पानी के नमूनों के मैलापन के स्तर पर केंद्रीय जल आयोग, भारत सरकार द्वारा की गई टिप्पणियों में असामान्य रूप से उच्च निलंबित और कण पदार्थ की सांद्रता दिखाई गई।

मल्टी-टेम्पोरल सैटेलाइट जेटासेट की मदद से सियांग नदी के मैलापन के स्तर में अचानक वृद्धि के संभावित कारणों की जांच के लिए यह अध्ययन किया गया था।

इस अध्ययन के लिए बहु-अस्थायी 30 मी स्थानिक विभेदन लैंडसेट -8 और 10 मी स्थानिक विभेदन सेंटीनल -2 डेटासेट का उपयोग किया गया है। लैंडसैट-8 एक अमेरिकी पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसे 11 फरवरी 2013 को प्रक्षेपित किया गया था, जो हर 16 दिनों के अंतराल में पूरी पृथ्वी की छवियों को प्राप्त करता है। सेंटिनल-2 यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ई.एस.ए) द्वारा विकसित एक पृथ्वी अवलोकन मिशन है, जो वन निगरानी, भूमि कवर परिवर्तन का पता लगाने और प्राकृतिक आपदा प्रबंधन जैसी सेवाओं के समर्थन में कोपरनिकस कार्यक्रम स्थलीय टिप्पणियों के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। सैंटिनल -2 मिशन में दो ध्रुवीय- परिक्रमा उपग्रहों (23 जून 2015 को प्रहरी -2 लॉन्च किया गया और 7 मार्च 2017 को सेंटिनल -2 बी लॉन्च किया गया) का एक समूह शामिल है, जो एक ही कक्षा में 180 डिग्री पर एक दूसरे के लिए रखा गया है। यह मिशन भूमध्य रेखा पर एक उपग्रह के साथ 10 दिनों का उच्च अस्थायी समाधान प्रदान कर सकता है, और बादल मुक्त परिस्थितियों में 2 उपग्रहों के साथ 5 दिनों का उच्च अस्थायी समाधान प्रदान कर सकता है। वर्तमान अध्ययन के लिए 9 नवम्बर 2017 और 21 दिसम्बर 2017 को प्राप्त लैंडसैट-8 छवियों का उपयोग किया गया है। 5 नवम्बर 2017, 10 दिसम्बर 2017, 4 जनवरी 2018 और 20 मार्च 2018 को प्राप्त सेंटीनल -2 छवियों का विशेलेषण किया गया है। सेंटीनल -2 और लैंडसैट -8 का उपयोग भूस्खलन क्षेत्र और भूस्खलन –बाधित झीलों के सतह क्षेत्र की पहचान और निगरानी के लिए किया गया है। ये उपग्रह अनुसंधान और विकास के समर्थन में स्वतंत्र रप से वास्तविक समय के पृथ्वी अवलोकन चित्र प्रदान करते हैं।

इन भूस्खलन-बाधित झीलों में संग्रहीत पानी की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए शटल रडार टोपोग्राफी मिशन (एसआरटीएम) 30 मीटर स्थानिक रिजॉल्यूशन के डिजिटल एलिवेशन मॉडल (डीईएम) का उपयोग किया गया है। उन्हें इंटरनेट (http://dwtkns. com/srtm30m/) पर स्वतंत्र रूप से डाउनलोड किया जा सकता है, और उनका फ़ाइल प्रारूप (.hgt) व्यापक रूप से समर्थित है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यू.एस.जी.एस) द्वारा प्रदान किए गए भूकंप के केंद्र, परिमाण और घटना की तारीख का विश्लेषण किया गया है। इस अध्ययन में हिमा तिबत मानचित्र द्वारा प्रदान किए गए अध्ययन क्षेत्र में सक्रिय दोष और जोड़ का भी विश्लेषण किया गया है।

पानी की गुणवत्ता में अचानक बदलाव के संभावित स्रोत की पहचान करने के लिए मल्टीमेट उपग्रह डेटा का विश्लेषण किया गया। अस्थायी उपग्रह छवियों के सावधानीपूर्वक अवलोकन ने तिब्बत के भीतर स्थित पासीघाट से लगभग 425 किलोमीटर ऊपर नदी चैनल के दोनों किनारों पर गंभीर भूस्खलन के एक क्षेत्र की पहचान की। यह भी देखा गया है कि यह क्षेत्र 17 नवम्बर 2017 को दर्ज 6.4 तीव्रता के भूकम्प के केन्द्र के करीब है। इन विश्लेषणों से संकेत मिलता है कि 17 नवम्बर को आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद भारी भूस्खलन हुआ था। उपग्रह छवियों में इन भूस्खलनों के मलबे के कारण नदी चैनल की रुकावटों का भी पता चला है जिसके परिणामस्वरूप कुछ स्थानों पर प्राकृतिक रूप से नुकसान हुआ है। भूस्खलन की घटनाओं के ऐसे चार स्थानों की पहचान की गई और उन्हे चित्र में दिखाया गया और उन्हे उर्ध्वप्रवाह से अनुप्रवाह तक एल1, एल2, एल3 और एल4 नाम दिया गया।

ढलान के आधार पर और नदी चैनल पर वनस्पति और मलबे के जमाव को हटाना 10 दिसम्बर 2017 को प्राप्त सेंटीनल -2 छवियों पर स्पष्ट है। हिमालय के सक्रिय विवर्तनिकी के कारण भूकंप से होने वाले भूस्खलन बहुत आम है, लेकिन इन भूस्खलनों का स्थान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्रह्मपुत्र मुख्य चैनल के उर्ध्वप्रवाह पर हुआ है और आंशिक रूप से जल के प्रवाह को  अवरूद्ध कर दिया है। इन चार स्थानों में से तीन, जैसा कि चित्र में दिया गया है, पासीघाट के ऊपर 429 किमी, 435 किमी और 459 किमी नदी चैनल पर संचित मलबे के कारण झीलों के निर्माण को भी दर्शाता है। भूस्खलन से प्रभावित कुल क्षेत्रफल लगभग 28 वर्ग किमी है। सभी स्थानों पर नदी मार्ग में भारी परिवर्तन भी देखा गया है, जिसमें भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के नीचे की ओर तलछट में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

21 दिसम्बर 2017, 4 जनवरी 2018 और 20 मार्च 2018 को प्राप्त उपग्रह छवियों की मदद से इन भूस्खलन –बाधित झीलों की लगातार निगरानी की गई। 10 दिसम्बर 2017, 4 जनवरी 20185 और 20 मार्च 2018 को प्राप्त स्थानिक रिजॉल्यूशन 10 मी. के सेंटीनल -2 छवि चित्र 8 में दिए गए हैं। झीलों के सतह क्षेत्र में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं देखा गया। सभी गणनाएं केवल सांकेतिक हैं क्योंकि वे भूस्खलन की घटना से पहले उप्तन्न डीईएम पर आधारित हैं और मलबे के जमाव के कारण भूस्खलन की घटना के बाद मात्रा में बड़े बदलाव हो सकते हैं।

वर्तमान विश्लेषण ने सियांग और ब्रह्मपुत्र नदी  में तलछट के स्तर में अचानक वृद्धि के कारण के रूप में उर्ध्वप्रवाह क्षेत्रों (तिब्बत) में भूस्खलन की घटना की पुष्टि की है। इन व्यापक भूस्खलन के मलबे ने झीलों को बनाने वाले कई स्थानों पर नदी  के चैनल को अवरुद्ध कर दिया है और इसके परिणामस्वरूप चैनल शिफ्ट हो गया है। 17 नवम्बर 2017 को भारत –तिब्बत सीमा में दर्ज 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण ये भूस्खलन शुरू हो सकते हैं। भूस्खलन के मलबे से रूकावट के कारण बनाई गई तीन झीलों को लगभग 12 हेक्टेयर, 55 हेक्टेयर और 49 हेक्टेयर के सतह क्षेत्रों के साथ देखा गया था। हालाँकि, बहु-अस्थायी छवियों में सतह क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं देखा गया है, इन झीलों में जमा पानी के टूटने से इन स्थानों के नीचे की ओर बाढ़ आ सकती है और जीवन और संपत्ति को नुकसान हो सकता है। इसलिए, निकट वास्तविक समय सुदूर संवेदन डाटा का उपयोग करते हुए निरंतर निगरानी आवश्यक है ताकि इन झीलों के टूटने के कारण होने वाली तबाही को कम किया जा सके।

मणिपुर के उख्रुल जिले में लैगडांग कोंग और रोंजल खोंग के लिए प्रस्तावि चेक डैम स्थल

सचिव, डोनर मंत्रालय ने पानी के स्रोत की पहचान करने के लिए मणिपुर राज्य के उखरूल जिले में दो नदी धाराओं यानी लैंगडांग कोंग और रोंजालखोंग का अध्ययन करने और उखरुल शहर में पेयजल की आपूर्ति के लिए चेक डैम के प्रस्ताव का अध्ययन करने का अनुरोध किया। इस प्रयोग के एक भाग के रूप में उपग्रह छवियों का उपयोग करते हुए एक प्रारंभिक अध्ययन, डिजिटल एलिवेशन मॉडल और सहायक डेटा का उपयोग करते हुए वाटरशेड विश्लेषण किया गया है। पेयजल आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त चेक डैम स्थल, कुल डिस्चार्ज, आपूर्ति और मांग विश्लेषण पर काम किया गया है।

इस अध्ययन में एक सुदूर संवेदन और जीआईएस आधारित कार्यप्रणाली का अनुसरण किया गया था जैसा कि निचे वर्णित हैः

  • लैंगडांग कोंग और रोंजालखोंग धाराओं को टोपोशीट का उपयोग करके पहचाना जाता है।
  • कार्टोडेम वी3 का उपयोग करके स्वचालित जलग्रहण फैलाव किया जाता है और दोनों धाराओं के लिए जलनिकासी लाइनें निकाली जाती हैं।
  • उखरूल शहर और उसके आसपास के भूजल संभावना का अध्ययन भूजल संभावना मानचित्रों का उपयोग करके किया जाता है।
  • उपग्रह छवियों और डीईएम की मदद से चेक डैम के स्थलों की पहचान चेक डैम की ऊंचाई को ध्यान में रखकर की जाती है।
  • दोनों जलग्रहण क्षेत्रों के निर्वहन की गणना तर्कसंगत पद्धति का उपयोग करके की जाती है।
  • एक बार चेक डैम के स्थानों की पहचान हो जाने के बाद, बाढ़ क्षेत्र को चित्रित किया जाता है और बाढ़ क्षेत्र और भंडारण मात्रा की गणना की जाती है।
  • उकरूल शहर क लिए प्रति व्यक्ति पानी की मांग की गणना की जाती है।
  • प्रस्तावित चेक डैम स्थान के साथ लैंगडांग कोंग और रोंजालखोंग जलग्रहण को दर्शाने वाला मानचित्र

अध्ययन से निम्नलिखित निष्कर्ष निकाले जाते हैः

  • चूंकि रोंजालखोंग बांध उखरूल शहर से 20 किमी दूर है, लैंगडांगखोंग बांध दूरी, निर्वहन और भंडारण क्षमता के मामले में सबसे उपयुक्त पाया गया है।
  • 50 मीटर ऊंचाई वाले चेक बांध की भंडारण मात्रा 1,31,79,620 घन मीटर है।
  • लैंगडोंग कोंग जलग्रहण क्षेत्र से स्त्राव 1,12,622 घनमीटर/दिन है (वर्षा 1763 मिमी (100 वर्षा दिवस) की वर्षा के आधार पर गणना)।
  • भूजल से संबंधित विश्लेषण से पता चलता है कि, इस क्षेत्र को समग्र रूप से अत्यधिक मौसम वाले क्षेत्र के रूप में माना जाता है। कभी-कभी भू-जल क घटना/गति को नियंत्रित करने वाले भंजन/दरारों की उपस्थिति के कारण उपज में अंतर होता है। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि शहर में और उसके आसपास के कुछ झरने भी स्थित हैं, जिन्हें इन झरनों के संरक्षण उपायों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है ताकि कम मौसम के दौरान पानी की आपूर्ति का वैकल्पिक स्रोत हो।
Menu