यूएवी सुदूर संवेदन अनुप्रयोग

एनईसैक में संकलित हेक्साकॉप्टर

संकलित फिक्स विंग यूएवी

डीजेआई इंस्पायर – 1

डीजेआई मैट्रिस 600 हेक्साकॉप्टर

मानव रहित हवाई वाहन- यूएवी लोकप्रिय रूप से ड्रोन के रूप में जाना जाता है, एक हवाई प्रणाली या एक मानव ऑपरेटर द्वारा दूर से संचालित या एक ऑनबोर्ड कंप्यूटर द्वारा स्वायत्त रूप से संचालित एक विमान है। यूएवी के दो व्यापक वर्ग हैं – फिक्स्ड विंग और रोटरी आधारित। सुदूर संवेदन तकनीक के साथ संयुक्त रूप से यूएवी भूमि पर संसाधनों और पर्यावरण पर भू-स्थानिक डोटा प्राप्त करने के लिए वैश्विक परिदृश्य में नई संभावनाएं बना रहा है। यूएवी से प्राप्त छवि बड़े पैमाने पर मानचित्रण, शहरी मॉडलिंग से लेकर वनस्पति संरचना मानचित्रण तक कई अनुप्रयोगों में अत्यधिक समर्थन कर सकती है। विशेष रूप स हमारे देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सीमित कन्क्टिविटी और कठिन इलाके की स्थिति के साथ, स्थानीय योजना और विकास गतिविधियों को यूएवी सर्वेक्षण द्वारा काफी सुधार किया जा सकता है।
यूएवी रिमोट सेंसिंग (यूएवी-आरएस) विभिन्न अनुप्रयोगों के तहत बड़े पैमाने पर मानचित्रण और वास्तविक समय मूल्यांकन, निगरानी गतिविधियों के लिए उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (एनईसैक) का नया संयोजन है। एनईसैक ने विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए यूएवी के डिजाइन और संयोजन के लिए पहल की है। यूएवी के विभिन्न घटकों को डिजाइन मापदंडों के आधार पर चुना जाता है और आवश्यकताओं के अनुसार इकट्ठा किया जाता है।
समर्पित मानव संसाधनों द्वारा समर्थित यूएवी डेटा प्रोसेसिंग लैब, डिजिटल फोटोग्राममेट्रिक सिस्टम, जीआईएस सिस्टम, सर्वेक्षण प्रणाली जैसी सुविधाएं सभी विश्लेषण और प्रसंस्करण आवश्यकताओं का ख्याल रखती हैं।

यूएवी प्रणाली

केंद्र के पास फिक्स्ड विंग यूएवी और मल्टीरोटर आधारित यूएवी-क्वाड कॉप्टर और हेक्सा कॉप्टर दोनों हैं और इसमें मैनुअल और ऑटोनॉस दोनों उड़ानों की क्षमता है। फिक्स्ड विंग यूएवी में 5-10 किलोमीटर की उड़ान रेंज और भारी पेलोड क्षमता के साथ लगभग 50-60 मिनट की उड़ान स्थिरता है। कॉप्टर टाइप यूएवी में 1.5-2.0 कि.ग्रा. पेलोड क्षमता है और इसे थर्मल मल्टीस्पेक्ट्रल, ऑप्टिकल, हाइपर स्पेक्ट्रल या एलआईडीएआर आदि जैसे सेंसर ले जाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। यह 2 कीलोमीटर की सीमा के साथ 500 मीटर तक की अधिकतम ऊंचाई प्राप्त कर सकता है। यह लगभग 20-40 मिनट तक उड़ सकता है।

यूएवी सेंसर

एनईसैक में 12 एमपी आरजीबी कैमरा और 2एक्स जूमिंग क्षमता वाला 12 एमपी आरजीबी कैमरा है। दोनों कैमरे 4के विभेदन तक के वीडियो और निश्चित अंतराल यानी 2-10 सेकेंड पर इमेज कैप्चर कर सकते हैं। एनईसैक में ग्रीन, रेड, रेड एज और एन.आई.आर के रूप में चार 1.2 एमपी पंचक्रोमैटिक बैंड के साथ एक मल्टीस्पेक्ट्रल सेंसर भी है। सभी संसरों द्वारा जेपीईजी|

3डी मुद्रण

3डी मुद्रण सुविधा एनईसैक में यूएवी लैब का नया संयोजन है। प्रिंटर में 20 माइक्रोन के अधिकतम रिजॉल्यूशन के साथ 215 X 215 X 300 मिमी की बिल्ड वॉल्यूम है और प्रिटिंग के लिए पीएलए, नायलॉन, एबीएस, पीवीए इत्यादि जैसी विभिन्न सामग्रियों का समर्थन करता है। यूएवी से संबंधित अन्य सहायक उपकरण के साथ-साथ इनहाउस मिनी यूएवी विकसित करने के लिए 3डी प्रिंटर का उपयोग किया जा रहा है। एक मिनी क्वाड कॉप्टर को 3डी प्रिंटर का उपयोग करके डिजाइन और प्रिंट किया गया है, जिसमें नायलॉन सामग्री 100 X 300 X 70 मिमी और कुल वजन 1 किलोग्राम है।

एन.ई.आर के एस.आर.एस.ए.सी के लिए यूएवी सुदूर संवेदन सुविधाएं

एन.ई-सैक ने उत्तर पूर्वी (एन.ई.आर) के सभी राज्य सुदूर संवेदन केन्द्रों (एस.आर.एस.ए.सी) को यूएवी सुदूर संवेदन सुविधा की स्थापना में भी सुविधा प्रदान की है, जिसे उत्तर पूर्वी परिषद (एन.ई.सी) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। प्रत्येक एस.आर.एस.ए.सी को क्वाड कॉप्टर (एम100) और एक यूएवी डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर (ए.जी.आई.साफ्ट) प्रदान किया गया था। एन.ई-सैक ने यूएवी संचालन, डेटा अधिग्रहण और प्रसंस्करण पर प्रशिक्षण भी प्रदान किया है और सभी एसआरएसएसी को निरंतर समर्थन भी प्रदान किया है।

Menu